Gov Job Sarkari

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

RPSC Research Assistant Recruitment 2024 Apply Online For 26 Post

RPSC यानी Rajasthan Public Service Commission के तरफ से Research Assistant के 26 पदों पर वैकेंसी शुरू किया गया है और इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है जो भी इच्छुक उम्मीदवार RPSC Research Assistant Recruitment 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो नोटिफिकेशन को ऊपर से नीचे तक पढ़े ताकि Eligibility, Application Fee, Vacancy Details इत्यादि जानकारी के बारे में पता चल सके और फिर 15 अक्टूबर 2024 से लेकर 13 नवंबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें।

Overview

ऑर्गेनाइजेशन का नामRajasthan Public Service Commission – RPSC
पोस्ट का नामResearch Assistant
विज्ञापन संख्या16/Exam/Research Assistant/RPSC/EP-1/2024-25
कुल रिक्त पोस्ट26 पोस्ट
आवेदन कैसे होगाआवेदन ऑनलाइन भी स्वीकार्य किए जाएंगे
आवेदन का अंतिम तिथि13 नवंबर 2024
Job Locationराजस्थान
ऑफिशल वेबसाइट का नामrpsc.rajasthan.gov.in

Important Dates

ऑनलाइन आवेदन का शुरुआती तिथि15 अक्टूबर 2024
ऑनलाइन आवेदन का अंतिम तिथि13 नवंबर 2024 रात के 12:00 तक
आवेदन फार्म में संशोधन का तिथि (Correction Date)आवेदन के अंतिम तिथि के बाद 10 दिन के अंदर

Application Fee

  • UR, OBC, EBC कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए ₹600 शुल्क रखा गया है।
  • SC, ST, OBC और PH कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए ₹400 शुल्क रखा गया है।
  • Correction Fee ₹500 रखा गया है। 
  • एग्जाम शुल्क को ऑनलाइन डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए दिया जा सकता है।

Age Limit

Age Limit Calculator
  • उम्मीदवार का उम्र 1 जनवरी 2025 को कम से कम 18 साल या इससे ज्यादा होना चाहिए।
  • उम्मीदवार का उम्र 1 जनवरी 2025 को ज्यादा से ज्यादा 40 साल या फिर इससे कम होना चाहिए। 
  • उम्र में एक्स्ट्रा छूट RPSC Research Assistant Recruitment 2024 के नियमों के अनुसार मिलता है।

Eligibility & Vacancy Details Total Post : 26

पोस्ट का नाम और पोस्ट का गिनतीEligibility
Research Assistantअर्थशास्त्र (Economics), लोक प्रशासन (Public Administration), समाजशास्त्र (Sociology), गणित (Mathematics), वाणिज्य (Commerce), या सांख्यिकी (Statistics) में स्नातकोत्तर (PG) की डिग्री के साथ RS-CIT प्रमाणपत्र रखने वाले उम्मीदवार इस पद के लिए योग्य माने जाते हैं। यह एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया दर्शाता है कि ऐसे उम्मीदवार न केवल संबंधित विषय में गहरी जानकारी रखते हैं, बल्कि उनकी कंप्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी (RS-CIT) में भी अच्छी समझ है। ये योग्यताएँ उन्हें प्रशासनिक, शैक्षणिक, और विश्लेषणात्मक भूमिकाओं के लिए एक सशक्त दावेदार बनाती हैं।

RPSC Research Assistant Recruitment 2024 Selection Process

RPSC Research Assistant Recruitment 2024 के चयन प्रक्रिया में कई चरण शामिल होते हैं, जो उम्मीदवारों की योग्यता और कौशल का समग्र आकलन करने के लिए तैयार किए गए हैं। सबसे पहले, Written Exam आयोजित की जाती है, जो उम्मीदवारों के विषय से संबंधित ज्ञान, तर्कशक्ति, और विश्लेषणात्मक क्षमताओं की परीक्षा लेती है। इस परीक्षा के आधार पर, अगले चरण के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

इसके बाद, चयनित उम्मीदवारों की Document Verification प्रक्रिया की जाती है, जिसमें उनके द्वारा प्रस्तुत सभी शैक्षणिक, पहचान और अन्य आवश्यक दस्तावेजों की सटीकता और वैधता की जांच की जाती है। इस प्रक्रिया में दस्तावेज़ों की पुष्टि के बाद, उम्मीदवारों को अंतिम चरण में भेजा जाता है।

अंत में, Medical Examination के तहत उम्मीदवारों की शारीरिक और मानसिक फिटनेस की जाँच की जाती है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे संबंधित पद की जिम्मेदारियों को संभालने के लिए शारीरिक रूप से योग्य हैं। इन सभी चरणों को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद ही उम्मीदवारों को नियुक्ति के लिए अंतिम रूप से चुना जाता है।

Also Read:- Oil And Natural Gas Corporation ONGC Apprentice Recruitment 2024

How To Fill RPSC Research Assistant Recruitment 2024 Online Form

  1. अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए सबसे पहले आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध “Apply Online” लिंक का उपयोग करना होगा। वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करना आवश्यक है।
  2. ऑनलाइन आवेदन के लिए पहले “One Time Registration (OTR)” आवश्यक होगा। इसके लिए अभ्यर्थी को “SSO पोर्टल” पर जाकर लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद, OTR प्रोफाइल को पूरी तरह से भरना अनिवार्य है।
  3. यदि पहले से OTR प्रोफाइल नहीं बना है, तो पहले उसे पूरा करना होगा। एक बार OTR पूरा हो जाने के बाद, अभ्यर्थी अपने लॉगिन विवरण के साथ आवेदन प्रक्रिया में शामिल हो सकता है।
  4. OTR प्रोफाइल को सही तरीके से भरने के बाद, उसमें नाम, जन्मतिथि, श्रेणी आदि जानकारियों को सही तरीके से अपडेट करना आवश्यक है। यदि इसमें किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है, तो इसे सुधारने की सुविधा भी दी गई है।
  5. एक बार सभी जानकारियां सही तरीके से अपडेट कर लेने के बाद, आवेदन पत्र का प्रीव्यू देखना और उसे ठीक से जांचना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
  6. आवेदन पत्र जमा करने से पहले यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि सभी जानकारियां सही ढंग से भरी गई हैं। एक बार आवेदन पत्र जमा हो जाने के बाद, इसे वापस से एडिट नहीं किया जा सकता है।
  7. आवेदन पत्र जमा होने के बाद, एक आवेदन संख्या प्राप्त होगी जो भविष्य के संदर्भ के लिए आवश्यक है।
  8. अभ्यर्थी को आवेदन की स्थिति की जांच करने और आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए दिए गए पोर्टल का नियमित रूप से उपयोग करना चाहिए।
  9. यदि आवेदन प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या आती है, तो इसके लिए हेल्पडेस्क से संपर्क किया जा सकता है।
  10. अभ्यर्थी द्वारा भरी गई श्रेणी (जैसे सामान्य, ओबीसी, एससी, एसटी) की जानकारी के आधार पर, आवश्यक प्रमाण पत्र आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना अनिवार्य होगा।
  11. आवेदन पत्र भरने के बाद, एक बार फिर से “Exam Dashboard” के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जहां परीक्षा संबंधित सभी विवरण उपलब्ध होंगे।

Important Links

ऑनलाइन आवेदन करेंApply Online
नोटिफिकेशन डाउनलोड करेंNotification
ऑफिशियल वेबसाइट देखेंRPSC Official Website
आवेदन से जुड़े जरूरी टूलAdd Name Date on Photo | Image to PDF Converter
rpsc research assistant recruitment 2024

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *